डरे नहीं कोरोना से लडे

 डरे नहीं कोरोना से लडे


प्रिय मित्रों जैसा की सर्वविदित है कि हमारे देश में कोरोना महामारी का दुष्प्रभाव हर क्षेत्र में पड़ रहा है जिसके कारण हर आदमी अपने काम- धंधे से प्रभावित हो रहा है।

सरकारों द्वारा रेड अलर्ट/ कर्फ्यू /अनुशासन पखवाड़ा के नाम पर तालाबंदी की जा रही है। जिसके कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

हमारे धर्म ग्रंथों में जहां कर्म की महिमा को बहुत प्रधान माना है हमें अपने कर्मों से ही बाधित किया जा रहा है।

सरकार के द्वारा डंडों के द्वारा आम नागरिकों पर शासन करने के लिए कमर कस ली गई है मगर यह नहीं सोचा गया है की आम आदमी घर बैठकर कर्म हीन होकर क्या करेगा?

सिर्फ पुलिस के डंडे के भरोसे शासन नहीं चलाया जा सकता शासन को चलाने के लिए हर वर्ग का सहयोग अति आवश्यक है जिसके लिए कोई कार्य योजना होनी चाहिए।

इस भीषण महामारी में कई तुगलकी फरमानो से हर आदमी असमंजस की स्थिति में है।

ऐसे माहौल में सरकार का यह दायित्व है वह आम आदमी जो किसी घर का मुखिया है जिस के कंधों पर भारी जिम्मेदारी है उनको साथ लेकर  योजना बनाएं और उनकी सहभागिता से देश का कल्याण करवाएं।

तालाबंदी के कारण देश में कीमतों की अधिक मूल्य वसूली, काला बाजारी , गुणवत्ता हिन वस्तुओं का विक्रय, कम नापतोल की समस्या  , बिना बिल के वस्तुओं का विक्रय आदि बहुत सी समस्याएं देश में बढ़ रही है।

ऐसे माहौल में जहां उपभोक्ता बाजार का राजा होता था उपभोक्ता एक शोषित व्यक्ति बन रहा है बाजार में उसे कम समय खरीदारी के लिए मिल रहा है जिससे अफरातफरी बाजार में मची रहती है।

सरकारों को चाहिए कि घर के मुखिया को कर्फ्यू पास जारी करें और बाजारों में सोशल डिस्टेंस से हर दुकान को खोलने की बारी निर्धारित किया जाए।

बाजार में सिर्फ घर के मुखिया को ही परमिशन दी जाए अन्य व्यक्तियों को घर के अंदर रहने के लिए पाबंद किया जाए तब ही हम इस विकट समस्या का समाधान कर पाएंगे और अपने रोजगार को बचा पाएंगे।

निवेदक

विजेंद्र प्रकाश हलचल

अध्यक्ष 

कंजूमर एक्शन एंड प्रोटेक्शन सोसाइटी

विजयपथ ,फुलेरा जिला जयपुर राजस्थान

Email upbhoktaadhikar@gmail 

WhatsApp 9214536903

Comments

Popular posts from this blog

आपकी नजर में यदि कहीं पर कोई शोषण हो

Consumer Right Complain form कोरोना काल मैं कालाबाजारी एवं उपभोक्ता शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा